नाश्‍ते में पीएं दूध, शुगर रहेगा दूर

नाश्‍ते में पीएं दूध, शुगर रहेगा दूर

सेहतराग टीम

ब्‍लड शुगर यानी रक्‍त शर्करा या दूसरे शब्‍दों में कहें तो मधुमेह की परेशानी भारत में महामारी की तरह बढ़ रही है। पहले सिर्फ अमीरों की बीमारी कहा जाने वाला मधुमेह अब देश के मध्‍य वर्ग से लेकर गरीबों तक को अपनी चपेट में ले रहा है। चिकित्‍सा जगत हैरान है मगर इस बीमारी का मकड़जाल नहीं टूट पा रहा है। ऐसे में इसपर नियंत्रण के लिए पूरी दुनिया में लगातार शोध चल रहे हैं।

ऐसे ही एक शोध के बाद दावा किया गया है कि नाश्ते में उच्च प्रोटीन वाला दूध पीने से मधुमेह रोगियों को रक्त में शर्करा को नियंत्रण में रखने में मदद मिलती है। कनाडा के यूनिवर्सिटी ऑफ ग्वेल्फ और यूनिवर्सिटी ऑफ टोरंटो के अनुसंधानकर्ताओं ने दिखाया है कि नाश्ते में बदलाव के जरिये टाइप टू मधुमेह के नियंत्रण में मदद मिलती है।

अनुसंधान के परिणाम के मुताबिक नाश्ते के दौरान लिए गए दूध से रक्त में ग्लूकोज की मात्रा में कमी आती है। इसमें साथ ही कहा गया कि उच्च प्रोटीन वाला दूध सामान्य प्रोटीन वाले डेयरी उत्पादों की तुलना में खाने के बाद ग्लूकोज की मात्रा में कमी लाने में सहायक सिद्ध होता है।

‘जर्नल ऑफ डेयरी साइंस’ में प्रकाशित अध्ययन नाश्ते के समय दूध पीने के महत्व को रेखांकित करता है। इससे कार्बोहाइड्रेट का पाचन धीरे-धीरे होता है और इससे रक्त में शर्करा के स्तर को नियंत्रित करने में मदद मिलती है।

अनुसंधानकर्ताओं ने कहा है कि पोषण विशेषज्ञ हमेशा से पोषक तत्वों से भरपूर नाश्ते की हिमायत करते रहे हैं और यह अध्ययन नाश्ते में दूध को भी शामिल करने को बढ़ावा देता है।

Disclaimer: sehatraag.com पर दी गई हर जानकारी सिर्फ पाठकों के ज्ञानवर्धन के लिए है। किसी भी बीमारी या स्वास्थ्य संबंधी समस्या के इलाज के लिए कृपया अपने डॉक्टर की सलाह पर ही भरोसा करें। sehatraag.com पर प्रकाशित किसी आलेख के अाधार पर अपना इलाज खुद करने पर किसी भी नुकसान की जिम्मेदारी संबंधित व्यक्ति की ही होगी।